रविवार, 20 फ़रवरी 2011

मैं घोटालों के लिए टैक्स नहीं दूंगा

आज गीत से पहले कुछ बातें हो जाएँ .....
पहली बात यह कि दैनिक भास्कर के माध्यम से देश के शीर्ष उद्योगपतियों ने जो पहल की है वह स्वागत योग्य है ....इनका कहना है कि वे सरकार को घोटाले करने के लिए नहीं देश के विकास के लिए टैक्स देते हैं ...यदि सरकार टैक्स के पैसों का दुरुपयोग करेगी तो वे टैक्स क्यों दें ?
बिल्कुल ठीक ...हम भी टैक्स नहीं देंगे ........और किसी को भी नहीं देना चाहिए .....भले ही हम साल में करोड़ों का टैक्स नहीं देते ....पर हम जैसे हज़ारों का टैक्स देने वालों की संख्या ही देश में अधिक है .......हम जो सालाना टैक्स देते हैं उसके उपयोग का खुलासा होना चाहिए ........पूरे देश से अपील है मेरी ....इस मुहिम में शामिल होने के लिए. 
 दूसरी बात है  अपने मन्नू भैया का बेचारगी भरा वक्तव्य जिसमें उन्होंने हथियार डालते हुए फरमाया कि "मजबूर हूँ पर उतना गुनाहगार नहीं" ... ...विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के प्रधानमंत्री ने बड़ी बेचारगी और बेशर्मी के साथ स्वीकार कर लिया है कि गुनाहगार तो हैं पर उतने नहीं जितना मीडिया ने प्रचारित कर दिया है या जितना लोग समझ रहे हैं ...... मुझे लगता है कि हमारे प्रधान मंत्री का यह एक गैरजिम्मेदाराना वक्तव्य है. हम नहीं समझते कि उनके सामने कुर्सी से चिपके रहने की कोई मजबूरी है.
तीसरी बात है नक्सलियों के अहिंसक हथियार के बढ़ते प्रयोग के सामने सरकार की लाचारी. सरकार से अपनी मांगें मनवाने के लिए किसी शासकीय अधिकारी या कर्मचारी का अपहरण नक्सलियों का कारगर हथियार साबित हो रहा है. यह एक अत्यंत गंभीर विषय है मुट्ठी भर हथियार बंद लोगों के सामने एक लोकतांत्रिक सरकार का गिरवीं हो जाना एक बड़े खतरे का पूर्व संकेत है ...... मजे की बात यह है कि मलकानगिरी के कलेक्टर का सुराग सरकार को नहीं लग पाया अभी तक ...पर मानवाधिकार वालों को पता है कि नक्सलियों ने कहाँ छिपाया है ...लगता है कि नक्सली अपहरण के बाद सीधे स्वामी अग्निवेश को फोन करके सूचित करते हैं कि आ जाओ फलां जगह ...वार्ता कर लेते हैं. अभी कुछ ही दिन पहले स्वामी अग्निवेश की मध्यस्थता में नक्सलियों ने बस्तर में अगवा किये गए कुछ पुलिस वालों को सरकारी नौकरी छोड़ देने की शर्त पर रिहा किया    है ....और अब अपने कुछ साथियों को जेल से छोड़ देने की शर्त के साथ कलेक्टर का अपहरण .....यह तो कबीला तंत्र हो गया ........हम सरकार से जानना चाहते हैं कि क्या हम कबीला युग में वापस आ गए हैं ? 

मैं आप सभी को आमंत्रित करता हूँ कि कृपया अपनी टिप्पणियों से अपने विचार प्रकट करें ......और देश की समस्याओं के बारे में अपनी जागरूकता और सक्रियता का परिचय दें.

और अब आज का गीत ......जो कि गीत कम ....एक सच्चा दस्तावेज़ अधिक है ...

बीजिंग से 

माओवाद के सुर में जहां रोकर भी है गाना 
पता बारूद की दुर्गन्ध से तुम पूछकर आना .

बिना दीवारों का कोई किला ग़र देखना चाहो 
तो बस्तर के घने जंगल में चुपके से चले आना. 

धुआँ बस्तर में उठता है तो बीजिंग से नज़र आता
हमारे खून से लिखते हैं माओ का वे अफ़साना.

वे लिख दें लाल स्याही से तो ट्रेनें भी नहीं चलतीं 
कटीले तार के भीतर डरा-सहमा पुलिस थाना .

यहाँ इस देश की कोई हुकूमत है नहीं चलती 
कि बंदूकों से उगला हर हुकुम सरकार ने माना .

जो रखवाले थे हम सबके वे अब केवल उन्हीं के हैं
नूरा कुश्तियों में ही ये बंटते अब खजाने हैं .

हमने ज़िंदगी खुद की खरीदी तो बुरा क्या है 
यहाँ सरकार भी उनको नज़र करती है नज़राना . 

  

4 टिप्‍पणियां:

  1. अगर इस सोच को अमली जामा पहनाया जा सके,तो सही मायने में लोकतंत्र कायम हो।

    जवाब देंहटाएं
  2. कौशलेंद्र जी! मुझे तो इनकम टैक्स की नोटिस आ चुकी है कि मैंने टैक्स कम अदा किया है.. जबकि सरकारी नौकर हूँ और टैक्स वही काटते हैं.. अब अगर टैक्स न दिया तो जेल में बंद कर देंगे.. घोटाला करके तो लोग बच जाते हैं, लेकिन टैक्स नहीं दिया तो आम आदमी जेल में नजर आएगा!!

    जवाब देंहटाएं
  3. @राधा रमण जी! धन्यवाद हमारे जंगल में पधारने के लिए. अमली जामा पहनाने के लिए जनता को ही आगे आना होगा. आपलोग भी अपने संगठन की ओर से आवाज़ उठाइये .....पूरी फ़िल्मी दुनिया से कितना टैक्स मिलता है सरकार को ....! उनके पैसे का क्या दुरूपयोग हो रहा है ...उन्हें भी इसकी कुछ फिक्र होनी चाहिए.

    @ सलिल भैया ! यही तो त्रासदी है....गणना में त्रुटि से हम गुनहगार हो गये ..पर उसी पैसे को मंत्री जी डकार जाएँ तो सात खून माफ़. सरकारी मुलाजिम का तो सौ जगह लिखा है कि साल भर में कितना मिला ..पर बहुत से लोग हैं जो टैक्स की चोरी में कामयाब हो जाते हैं ...सब जानते हैं कि यह सब कौन कर रहा है ...अभी तक देश में ऐसी व्यवस्था नहीं हो सकी है कि इन्हें भी टैक्स के लिए बाध्य किया जा सके .....पर अब कुछ करना ही होगा ...चुप रहने से काम नहीं चलेगा. क्या हमें मध्य एशिया की गर्म हवा के आने का इंतज़ार करना होगा ? प्रतीक्षा किस बात की की जा रही है ? हमें कम से कम अपनी बात तो रखनी ही होगी सरकार के सामने.

    जवाब देंहटाएं
  4. हमने ज़िंदगी खुद की खरीदी तो बुरा क्या है
    यहाँ सरकार भी उनको नज़र करती है नज़राना

    बढ़िया कटाक्ष है ..

    जवाब देंहटाएं

टिप्पणियाँ हैं तो विमर्श है ...विमर्श है तो परिमार्जन का मार्ग प्रशस्त है .........परिमार्जन है तो उत्कृष्टता है .....और इसी में तो लेखन की सार्थकता है.